दिल्ली विश्वविद्यालय : यूजी, पीजी, एमफिल, पीएचडी में प्रवेश के लिए आवेदन शुरू - जाने सब कुछ

दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में स्नातक कोर्सेज की 71 हजार सीटों, स्नातकोत्तर और एम.फिल, पीएचडी कोर्सेज में ऑनलाइन दाखिले शुरू हो  गया है। स्नातक कोर्सेज के लिए एक ही ऑनलाइन फॉर्म से सामान्य, ओबीसी, एससी-एसटी, कश्मीरी विस्थापित, ईसीए-स्पोर्ट्स, दिव्यांग श्रेणी, ईडब्ल्यूएस श्रेणी, नॉन कॉलिजिऐयट के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय में सभी स्तर के कोर्सेज के लिए ऑनलाइन आवेदन चार जुलाई रात 11:59 बजे तक किया जा सकता है। दाखिले के लिए शुरूआत में पांच कट ऑफ ही जारी होंगी। दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला शाखा डीन प्रो शोभा बगई ने बताया कि पंजीकरण के समय यदि किसी छात्र के पास ईडब्लयूएस, ओबीसी, एससी, एसटी का प्रमाणपत्र नहीं है तो वह पावती रसीद (एक्नॉलेजमेंट स्लिप) जमा करा सकता है। हालांकि दाखिले के समय छात्रों के पास यह वैध दस्तावेज होने चाहिए। 

पंजीकरण के दौरान आवेदकों को फॉर्म में केवल एक ही बार सुधार करने की सुविधा मिलेगी। फॉर्म में वह जन्म तिथि, श्रेणी, बोर्ड को छोडक अन्य जानकारियों में सुधार कर सकते हैं। इस बार छात्रों के दस्तावेजों का वेरिफिकेशन ऑनलाइन होगा। वहीं, बीते साल की तरह ही इस बार भी नॉन कॉलिजिऐट वूमेन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) में दाखिले के लिए अलग से आवेदन नहीं करना है। छात्राएं जैसे ही आवेदन फॉर्म में लिंग में लड़की और स्थान में दिल्ली भरेंगी तो उनका आवेदन एनसीवेब के लिए भी हो जाएगा। इसके साथ ही स्नातक स्तर के 12 कोर्सेज में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी। 

छात्रों के पास दसवीं कक्षा की अंक तालिका या प्रमाणपत्र, इसमें जन्मतिथि अंकित होनी चाहिए, यह स्वयं सत्यापित होने चाहिए । साथ ही दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, इसके साथ स्वयं के हस्ताक्षर की स्कैन प्रति होनी चाहिए । इसी प्रकार बारहवीं कक्षा की स्वयं सत्यापित अंक तालिका। यदि अंक तालिका नहीं मिली है तो छात्र उसे अपने बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर उस पर हस्ताक्षर कर स्कैन करके दे सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

delhi university admission



Please share this knowledge with your friends... 😀











Post a Comment

0 Comments